जानिए कैसे करें रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन


जानिए कैसे करें रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन

दोस्तों कम्प्यूटर की जरूरत आज हम सभी को है, क्योंकि इससे हम अपने सभी कामो को बड़ी आसानी से कर सकते है। क्योकि कंप्यूटर से आप अपने डाटा को हमेशा
सुरक्षित ओर उसका रिकॉर्ड रख सकते है। आज कल ऑफिस हो या घर आपको कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है, पर तकनिकी के बढ़ने से इसने हमारे काम को ओर भी आसान बना दिया है। पर कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा अपने कोई महत्वपूर्ण कार्य अपने घर पर किया या कोई जरुरी डाटा अपने अपने घर के कंप्यूटर में सेव कर दिया ओर आपको इसकी जरुरत अपने ऑफिस में पद गयी तो क्या अब आप इसके लिए अपने घर वापस आओगे। अगर आपका जवाब हां है तो, आज का ये आर्टिकल बस आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे रिमोट डेस्कटॉप संबंध कैसे जोड़े। पर इसके लिए जरुरी है आपको पता हो डेस्कटॉप रिमोट सम्बन्ध होता क्या है।

रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन

आप डेस्कटॉप रिमोट कनेक्शन इस्तेमाल करके अपने विंडोज कंप्यूटर को किसी भी दूसरे विंडोज कंप्यूटर से जोड़ सकते है। इसके लिए आपके कंप्यूटर सैम नेटवर्क पर जुड़े रहने चाहिए या इंटरनेट से। रिमोट कनेक्शन इस्तेमाल करके आप कही से भी किसी दूसरे कंप्यूटर को इस्तेमाल कर सकते है। इसका मतलब है आपका सिस्टम उस दूसरे कंप्यूटर के लिए रिमोट का काम करेगा। पर इससे आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा वरना आप रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।


रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन बनाने के लिए क्या करे:
1. रिमोट कंप्यूटर से जोड़ने के लिए अपने सिस्टम को ऑन रखे।
2. आपके सिस्टम में नेटवर्क कनेक्शन होना जरूरी है वरना आप जोड़ नहीं पाओगे।
3. रिमोट डेस्कटॉप को सक्षम रखना होगा।
4. आपके पास रिमोट कंप्यूटर से जोड़ने की इजाजत होनी चाहिए।
5. इजाजत के लिए आपका नाम उपयोगकर्ता की सूचि में होना चाहिए।
6. संबंध को स्टार्ट करने से पहले कंप्यूटर का नाम जरुरी देख लेना चाहिए जिससे आप जोड़ रहे है।
7. विंडोज फ़ायरवॉल की सेटिंग में जाके रिमोट सम्बन्ध को अल्लोव करे।

विंडोज फ़ायरवॉल से रिमोट सम्बन्ध कैसे अल्लोव करे:
अगर आप विंडोज फ़ायरवॉल की सेटिंग चेंज नहीं करेंगे तो आप जोड़ नहीं पाएंगे। ये आपके सम्बन्ध को ब्लॉक कर देगा ओर आप जोड़ नहीं पाएंगे। इसके लिए आपको विंडोज पक की सेटिंग को चेंज करना होगा। और अगर आप कोई थर्ड पार्टी का फ़ायरवॉल इस्तेमाल कर रहे हो तो "Port No. 3389" को खोल दे।


1. विंडोज फ़ायरवॉल के लिए अपने रिमोट कंप्यूटर से स्टार्ट पर क्लिक करे।
2. इसके बाद कण्ट्रोल पैनल को खोले।
3. कण्ट्रोल पैनल में जाके "सिस्टम और सिक्योरिटी" पर क्लिक करे।
4. अब विंडोज फ़ायरवॉल में जाके "अल्लोव प्रोग्राम के द्वारा विंडोज फ़ायरवॉल" पर क्लिक करे।
5. अब चेंज सेटिंग पर क्लिक करके "रिमोट डेस्कटॉप" चुनन कर ok बटन से सेव करे।

अपना उपयोगकर्ता खता ओर पासवर्ड सेट करे:
अगर आप सिस्टम के उपयोगकर्ता है तो आपको साइन-इन के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी आपका सीधा लॉगिन हो जायेगा। पर आपको रिमोट कंप्यूटर को सम्बन्ध अल्लोव करने के लिए पासवर्ड देने की जरूरत पड़ेगी।


उपयोगकर्ता खता का पासवर्ड कैसे सेट करे:
1. इसके लिए सबसे पहले आपको "स्टार्ट" बटन पर क्लिक करना होगा।
2. अब "कण्ट्रोल पैनल" को खोले ओर "उपयोगकर्ता खता" पर डबल क्लिक करे।
3. अब "उपयोगकर्ता खता" में जाके विंडोज पासवर्ड चेंज करने के विकल्प को चुने।
4. अब "पासवर्ड बनाएं" पर क्लिक करे ओर अपने अकाउंट के लिए पासवर्ड दर्ज करे ओर स्क्रीन पर आये अनुदेश का पालन करें।

तो चलिए अब जानते है रिमोट डेस्कटॉप सम्बन्ध कैसे करे। िड्सके लिए आपके पास 2 सिस्टम होने चाहिए, जिसमे एक सिस्टम रिमोट होगा और उससे दूसरा सिस्टम एक्सेस किया जायेगा। इस बात का ध्यान रखे आपका सिस्टम सीतनिद्रा या स्लीप मोड पर नमहि होना चाहिए। अगर ऐसा कुछ भी मोड एक्टिवेट है तो इसे अक्षम करके अपने कंप्यूटर को स्टार्ट करे ओर इसे नेटवर्क से जोड़े। अब आपका सिस्टम तैयार हो चूका है रिमोट डेस्कटॉप सम्बन्ध बनाने के लिए। कनेक्शन सम्बन्ध बनाने के लिए हमारे स्टेप्स का पालन करे।


रिमोट डेस्ककतोप कनेक्शन कैसे करे:
1. सबसे पहले अपने सिस्टम को स्टार्ट करे इसके लिए पावर बटन ऑन करिये।
2. सिस्टम के स्टार्ट हो जाने के बाद "स्टार्ट" बटन पर क्लिक करे। इससे आपके सामने बहुत सारे मेनू और फंक्शन खुल कर जायेंगे।
3. इसके बाद "कंप्यूटर" पर दाएँ क्लिक करिये आपके सामने कुछ विकल्प खोल जायेंगे।
4. इसके बाद अपने कंप्यूटर सिस्टम की "प्रॉपर्टीज" के विकल्प पर क्लिक करे।
5. इसके बाद आपको वहां बहुत सारे विकल्प नजर आएंगे, इनमे से "रिमोट सेटिंग" पर क्लिक करिये।
6. अगर आप अपने सिस्टम के "एडमिनिस्ट्रेटर" नहीं है तो आपको अपना खता बनाना होगा। जिसके लिए ऊपर "सेट अप उपयोगकर्ता अकाउंट ओर पासवर्ड" में बताया गया है। इसके बाद आपको अपना एडमिनिस्ट्रेटर पासवर्ड या अपना पुष्टीकरण देना होगा। जिससे आपका खता उसमे सफलतापूर्वक जुड़ जायेगा।
7. अब आपको रिमोट डेस्कटॉप से 3 में से किसी एक विकल्प को चुनन होगा। इसके लिए उपयोगकर्ता पर क्लिक करे।
8. अगर आप सिस्टम के एडमिनिस्ट्रेटर है तो आपका वर्तमान खता खुद ही "रिमोट उपयोगकर्ता की सूचि" में जुड़ जायेगा।
9. अब आप अपने वाले 2 स्टेप्स को स्किप ओर छोड़ सकते है।
10. रिमोट डेस्कटॉप उपयोगकर्ता के डायलॉग बॉक्स में जाकर आपको "जोड़ना" पर क्लिक करना होगा। इससे आपका उपयोगकर्ता नाम चयन हो जायेगा।
11. चयन उपयोगकर्ता ओर ग्रुप डायलॉग बॉक्स में जाकर आपको ये सब अनुदेश का पालन करना होगा।
12. अगर आपको अपनी लोकेशन को उल्लिखित करना है तो इसके लिए आपको लोकेशंस पर क्लिक करना होगा। यहां पर आप जो लोकेशन चाहे वो चुन सकते है।
13. अब आपको यहाँ अपने उद्देशय के नाम को चुनना होगा।
14. यहाँ आपको सपने उपयोगकर्ता का नाम टाइप करना होगा जिसे आप जोड़ना चाहते है, इसके लिए "जोड़ना" पर क्लिक करे।

अब उपयोगकर्ता कंप्यूटर का नाम आपको उपयोगकर्ता की सूचि में नजर आने लगेंगे। अब ok दबाये, इसके बाद एक  बार ओर ok दबाना होगा।


अब आपका डेस्कटॉप रिमोट कनेक्शन तैयार है इस्तेमाल करने के लिए। पर इससे पहले आपको पता होना चाहिए रिमोट कंप्यूटर का नाम कैसे पता करे। इसके लिए इन स्टेप का पालन करे।

1. अपने रिमोट कंप्यूटर में स्टार्ट बटन पर क्लिक करे।
2. कंप्यूटर पर दाएँ क्लिक करिये।
3. प्रॉपर्टीज को खोलिये ओर उसमे कंप्यूटर नाम, डोमेन ओर कार्य ग्रुप सेटिंग में आपको अपने कंप्यूटर का नाम मिल जायेगा।

अब बस आपको अपने रिमोट कनेक्शन को स्टार्ट करने के लिए, अपने रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन को खोले। यहाँ आपको बस उस कंप्यूटर का नाम देना होगा जिससे आपको जोड़ना है। और कनेक्ट पर क्लिक करे। अब आप जैसे चाहे वैसे इस सिस्टम को अपने सिस्टम से इस्तेमाल कर सकते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment